नेटवर्क क्या होता है ? Types Of Network Lan Man Wan in Hindi

दोस्तों, चाहे मानव हो या कंप्यूटर जबतक एक दूसरे के बिच में संचार स्थापित नहीं होता है तबतक एक दूसरे में संबंध स्थापित नहीं होते है। ऐसे में दो या दो से अधिक कंप्यूटर के बिच में संचार स्थापित करने के लिए नेटवर्क की जरूरत होती है। तो आज की इस पोस्ट में हम यही जानेंगे की नेटवर्क क्या होता है (What Is Network), नेटवर्क कितने प्रकार के होते है (Types of Network), लेन, मेन और वेन नेटवर्क क्या होता है (What is Lan – Man – Wan in Hindi)

What Is Network नेटवर्क क्या है ?

“जब एक से अधिक कंप्यूटर आपस में किसी माध्यम से, एक दूसरे से जुड़ जाते हैं और उनमे संचार स्थापित हो जाता है, तो इसे नेटवर्क कहते हैं” ऐसे नेटवर्क एक -दूसरे से संचार स्थापित करने तथा सूचनाओं, संसाधनों, डाटा का आदान-प्रदान करने व इन्हे इस्तेमाल करने में सक्षम होते है।

कम्प्यूटर नेटवर्क में एक साथ दर्जनों, सैकड़ों, हजारों कम्प्यूटर आपस में जुड़े रहते है। इसी तरह से जब किसी नेटवर्क से किसी डिवाईस को कनेक्ट किया जाता है तो इसे नेटवर्किंग करना कहते हैं। नेटवर्क से जुड़े हुए प्रत्येक डिवाईस (कम्प्यूटर) को नोड (Node) कहते हैं और जो कम्प्यूटर नेटवर्क के लिए संसाधन प्रदान कराता हैं उसे सर्वर (server) कहते हैं।

Types Of Network In Hindi नेटवर्क के प्रकार

एक नेटवर्क में बहुत सारे तत्व शामिल होते हैं। और हर एक नेटवर्क की कार्य करने की अपनी अलग-अलग क्षमता एवं कार्यशैली व बनावट भी भिन्न-भिन्न होती है। इसी आधार पर कंप्यूटर नेटवर्क (Types of Network Or Computer Network) को निम्न प्रकार से बाटा जाता है।

  1. PAN
  2. HAN
  3. CAN
  4. LAN
  5. MAN
  6. WAN
  7. VPN

related post :

Personal Area Network (PAN)

PAN का पूरा नाम पर्सनल एरिया नेटवर्क (Personal Area Network) होता हैं। और यह एक निजी नेटवर्क का प्रकार है। जब आप अपने किसी दोस्तों के स्मार्टफोन से फोटो या फाइल का ट्रांसफर करते है। तब आप PAN Network का ही उपयोग करते हैं। यह कभी-कभी ब्लूटूथ डिवाईस में उपयोग होता हैं।

यह एक ऐसा नेटवर्क हैं जिसके द्वारा एक व्यक्ति अपने घर या ऑफिस में अपने स्मार्टफोन, कम्प्यूटर, हैडफोन आदि को किसी एक डिवाईस से नियंत्रित करता हैं। यह 10 मीटर तक की दुरी कवर कर सकता है।

Home Area Network (HAN)

HAN का पूरा नाम होम एरिया नेटवर्क (Home Area Network) होता हैं। और यह भी एक प्रकार का निजी नेटवर्क ही होता हैं। लेकिन इसका दायरा एक व्यक्ति से लेकर एक परिवार तक बढ़ जाता हैं, इस नेटवर्क की सहायता से एक घर में उपलब्ध अन्य डिवाइसों जैसे – Printers, Tablet, Speakers, Laptops आदि को आपस में जोड़ा जाता हैं।

जब ये कनेक्शन यानि नेटवर्क स्थापित हो जाता हैं। तब आप आपके बगल वाले कमरे में रखे प्रिन्टर्स से Print Out निकाल सकते हैं। अपने मन पसंद गाना चलाने के लिए स्मार्टफोन से स्पीकर को कनेक्ट कर सकते हैं। फाइल या अन्य डाटा शेयर कर सकते हैं। यह नेटवर्क केबल और बिना केबल मतलब की वायर और वायरलेस दोनों हो सकता हैं। लेकिन इस प्रकार के नेटवर्क में वाई-फाई तकनीक का उपयोग बेहतर रहता हैं।

Campus Area Network (CAN)

CAN का पूरा नाम कैम्पस एरिया नेटवर्क (Campus Area Network) होता हैं। और यह नेटवर्क शैक्षिक तथा सैन्य संस्थाओं में अधिक उपयोग होता है। यह सीमित भौगोलिक क्षेत्र में LAN के जुड़ने से निर्मित कम्प्यूटर नेटवर्क हैं। इसमें उपयोग होने वाले नेटवर्किंग उपकरण (equipment) जैसे – राउटर्स, स्विच, ऑप्टिकल फाइबर इत्यादि कैम्पस मालिक (owner) के द्वारा स्वामित्व (owned) होता हैं।

Local Area Network (LAN)

LAN का पूरा नाम लोकल एरिया नेटवर्क (Local Area Network) या इसे स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क भी कहा जाता है। यह एक कम्प्यूटर नेटवर्क हैं, जिसके अन्दर छोटे भौगोलिक क्षेत्र जैसे – घर, ऑफिस, भवनों का एक छोटा समूह या हवाई अड्डा आदि में कम्प्यूटर नेटवर्क हैं। वर्तमान लैन ईथरनेट तकनीकी पर आधारित है। इस नेटवर्क का आकार छोटा, लेकिन डेटा संचारण की गति तीव्र होती हैं।

Metropolitan Area Network (MAN)

MAN का पूरा नाम मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क (Metropolitan Area Network) होता हैं। यह दो या दो से अधिक लोकल एरिया नेटवर्क या एक पुरे शहर को जोड़ने वाला नेटवर्क हैं। यह एक शहर में मौजूद सभी छोटे बड़े College, School, government office आदि को नेटवर्क से जोड़कर रख सकता हैं। यह शहर की सीमाओं के भीतर स्थित कम्प्यूटरों का नेटवर्क हैं। यह नेटवर्क LAN से भी बड़ा नेटवर्क हैं।

MAN 10KM से 100KM तक का क्षेत्र cover करता हैं। बहोत सारे LANs को आपस में connect करके बड़ा नेटवर्क बनाने के लिए इसका use किया जाता हैं। इस तरह के नेटवर्क अगर College campus में use होने लगे तो तो इसे campus area network भी कहा जाता है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण cable TV Network है। LAN to LAN connect करने के लिए MAN का use होता है। यदि किसी को अपना बड़ा व्यवसाय (business), संस्था (Organization) प्रारम्भ करना हो तो उसे अपना खुद का ही MAN नेटवर्क बनाना चाहिए। जिसके जरिये वो अपने अलग-अलग branch को आपस में connect कर सके।

Wide Area Network (WAN)

WAN का पूरा नाम वाइड एरिया नेटवर्क (Wide Area Network) होता हैं। एवं इसे व्यापक क्षेत्र नेटवर्क भी कहते हैं। यह नेटवर्क व्यापक भौगोलिक क्षेत्र – देश, विदेश में फैला नेटवर्क का जाल हैं। इंटरनेट इसका अच्छा उदाहरण हैं। भारत में CMC द्वारा विकसित इंडोनेट WAN का उदाहरण हैं। बैंको द्वारा दी जाने वाली ATM सुविधा वाइड एरिया नेटवर्क का उदाहरण हैं।

LAN और MAN के बाद जो नेटवर्क आता है वही Wide Area Network नेटवर्क हैं। वैसे तो यह सबसे बड़ा नेटवर्क है जो की पुरे globe के computers को connect करके रखता है। Wide area network को LAN of LANs बोला जाता हैं। इस नेटवर्क की खास बात यह है की इसका डाटा रेट कम है, लेकिन यह ज्यादा Distance cover करता है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण है Internet है।

Virtual Private Network (VPN)

यह विर्चुअल एरिया नेटवर्क (Virtual Private Network) है। यह भी व्यापक रूप से पुरे विश्व में कार्य करता है। यह कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टेबलेट में कार्य कर सकता है। यह डाटा का संचार सुरक्षित तरीके से करने में सक्षम होता है। सिक्योरिटी के उद्देश्य से ज्यादातर इस नेटवर्क का प्रयोग किया जाता है।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आज की इस पोस्ट में दी गई जानकारी नेटवर्क क्या होता है (What Is Network), नेटवर्क कितने प्रकार के होते है (Types of Network), लेन, मेन और वेन नेटवर्क क्या होता है (What is Lan – Man – Wan in Hindi) आपको समझ में आया होगा। इससे जुड़े आपके कोई सवाल हो तो आप निचे कमेंट्स जरूर करे।

यह भी पढ़े :

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published.